संख्‍य-वे.आ.-2-1850/दस-54(एम)2008 टी.सी.

प्रेषक,

अजय अग्रवाल,

विशेष सचिव वित्‍त,

उ. प्र., शासन।

सेवा में,

प्रमुख सचिव,

न्‍याय विभाग,

उ. प्र. शासन। वित्‍त (वेतन आयोग) अनुभाग-2                             लखनऊ : दिनांक 10 अक्‍­बर, 2011

विषय :- वेतन समिति (2008) के दसवें प्रतिवेदन (भाग-4) में न्‍याय विभाग के सम्‍बन्‍ध में की गयी संस्‍तुतियों पर लिये गये निर्णयों के कार्यान्‍वयन के सम्‍बन्‍ध में।

महोदय,

    उपर्युक्‍त विषय पर मुझे यह कहने का निदेश हुआ है कि वेतन समिति द्वारा न्‍याय विभाग के सम्‍बन्‍ध में दसवें प्रतिवेदन (भाग-4) में दी गयी संस्‍तुतियों पर निम्‍न निर्णय लिया गया है:-

(i) अधीनस्‍थ न्‍यायालय

(1) प्रथम राष्‍ट्रीय न्‍यायिक आयोग (शेट्टी आयोग) की संस्‍तुतियों पर अधीनस्‍थ न्‍यायालयों के गैर न्‍यायिक सेवा के अधिकारियों/ कर्मचारियों को अनुमन्‍य विशिष्‍ट सुविधाओं को यथावत बनाये रखा जाय।

(2) अधीनस्‍थ न्‍यायालयों के लिपिकीय संवर्ग के प्रथम स्‍तरीय पद तथा सहायक नाजिर, अमीन (ग्रेड-2), सहायक लेखा लिपिक, सहायक अभिलेखपाल (दीवानी व फौजदारी), लेखन सामग्री लिपिक, प्रतिलिपिक (दीवानी व फौजदारी) तथा टंकक आदि के पदों पर सचिवालय से इतर लिपिकीय संवर्ग के सम्‍बन्‍ध में की गयी संस्‍तुतियों पर शासन द्वारा लिये गये निर्णयों के अनुसार लिपिकीय संवर्ग के प्रथम स्‍तरीय पद पर वेतन बैण्‍ड (रु. 5200-20200), ग्रेड वेतन रू. 2000/- तत्‍काल प्रभाव से अनुमन्‍य किया जाय। प्रथम स्‍तरीय पद का पदनाम कनिष्‍ठ सहायक रखा जाय तथा भविष्‍य में इन पदों पर भर्ती हेतु न्‍यूनतम अर्हता इण्‍टरमीडिएट के साथ-साथ कम्‍प्‍यूटर संचालन का डोयक सोसाइटी द्वारा प्रदत्‍त 'सी.सी.सी.' प्रमाण पत्र तथा हिन्‍दी/अंग्रेजी में कम से कम क्रमश: 25/30 शब्‍द प्रति मिनट की टंकण गति निर्धारित की जाय।

(3) अधीनस्‍थ न्‍यायालयों के लिपिकीय संवर्ग के द्वितीय स्‍तर के पदों तथ वाद लिपिक, इजराय लिपिक, सत्र लिपिक, विविध लिपिक, अपील लिपिक, उप नाजिर, लिपिक/अहलमद आदि वेतनमान रु. 4000-6000 के पदों को तथा वेतनमान रू0 4500-7000 में उपलब्‍ध लिपिकीय संवर्ग के पदों को संविलीन करते हुए वरिष्‍ठ सहायक पदनाम तथा वेतनमान रू0 4500-7000 का पुनरीक्षित वेतन संरचना में सादृश्‍य वेतन बैण्‍ड ( रू0 5200-20200) एवं ग्रेड वेतन रू0 2800/- अनुमन्‍य किया जाय। वरिष्‍ठ सहायक के पदों से शतप्रतिशत पदोन्‍नति के माध्‍यम से भरे जाने की व्‍यवस्‍था रखी जाय।

(4) सामान्‍य लिपिकीय संवर्ग के पदनामों के साथ अधीनस्‍थ न्‍यायालयों की आवश्‍यकतानुसार पहचान हेतु अन्‍य पदनाम जोड़ा जा सकता है। जैसे द्वितीय स्‍तर के वाद लिपिक के लिये वरिष्‍ठ सहायक (वाद), प्रथम स्‍तर के पद सहायक नाजिर के लिये कनिष्‍ठ सहायक (नाजिर/नजारत) आदि।

(5) वरिष्‍ठ प्रशासनिक अधिकारी के पदों पर अनुमन्‍य वेतनमान रू0 8000-13500 को यथावत् बनाये रखा जाय।

(6) लिपिकीय संवर्ग की अन्‍य पदों पर भी सचिवालय से इतर कार्यालयों के लिपिकीय संवर्ग के पदों के सम्‍बन्‍ध में वेतन समिति की संस्‍तुतियों पर लिये जाने वाले निर्णयों के अनुसार ही व्‍यवस्‍था लागू की जाय।

(7) आशुलिपिक संवर्ग के पदों पर वेतन समिति-2008 के नवम् प्रतिवेदन के भाग-1 में राजकीय विभागों के आशुलिपिक संवर्ग के सम्‍बन्‍ध में की गयी संस्‍तुतियों पर शासन द्वारा शासनादेश संख्‍य-वे.आ.-2-2056/दस-54(एम)/2008 टी.सी., दिनांक 08 सितम्‍बर, 2010 के माध्‍यम से लिये गये निर्णय के अनुसार वेतनमान एवं ढाँचा बनाया गया।

(ii) महाधिवक्‍ता एवं राज्‍य विधि अधिकारी कार्यालय

(1) ज्‍येष्‍ठ मुकदमा अधीक्षक के पद के वर्तमान वेतनमान रू. 8000-13500 सादृश्‍य वेतन बैण्‍ड-3 (रू. 15600-39100), ग्रेड वेतन रू. 5400/- के स्‍थान पर वेतन बैण्‍ड-3 (रू. 15600-39100), ग्रेड वेतन रू. 6600/- तत्‍काल प्रभाव से अनुमन्‍य किया जाय।

(2) मुकदमा अधीक्षक/प्रबन्‍ध अधिकारी के पद पर वर्तमान वेतनमान रू. 6500-10500 के सादृश्‍य वेतन बैण्‍ड-2, ग्रेड वेतन रू. 4200/- के स्‍थान पर वेतन बैण्‍ड-3 (रू. 15600-39100), ग्रेड वेतन रू. 5400/- तत्‍काल प्रभाव से अनुमन्‍य किया जाय।

(3) ज्‍येष्‍ठ मुकदमा अधीक्षक के पद पर पदोन्‍नति हेतु पोषक पद मुकदमा अधीक्षक/प्रबन्‍ध अधिकारी के पद पर 07 वर्ष की सेवा के प्रतिबन्‍ध को शिथिल कर 02 वर्ष कर दिया जाय।

(4) अनुभाग अधिकारी के पद पर पदोन्‍नति हेतु पोषक पद समीक्षा अधिकारी के पद पर 07 वर्ष की सेवा के प्रतिबन्‍ध को शिथिल कर 05 वर्ष कर दिया जाय।

(iii) विधि प्रकोष्‍ठ उच्‍चतर न्‍यायालय, नई दिल्‍ली

(1) विधि कोष्‍ठक, नई दिल्‍ली के अधीनस्‍थ पदों पर भविष्‍य में सचिवालय संवर्ग से नियुक्‍तियाँ की जाय। सचिवालय संवर्ग से नियुक्‍तियाँ न हो पाने की स्‍थिति में सीधी भर्ती हेतु अर्हता एवं भर्ती की विधि वही रखी जाय जो सचिवालय में है।

(2) अन्‍य सामान्‍य संवर्ग के कर्मचारियों पर वेतन समिति द्वारा राजकीय कर्मचारियों के सामान्‍य संवर्ग के सम्‍बन्‍ध में की गयी संस्‍तुतियों पर लिये गये निर्णय के अनुसार ही व्‍यवस्‍था लागू होगी।

(iv) विधि प्रकोष्‍ठ, उच्‍च न्‍यायालय, इलाहाबाद

(1) विधि कोष्‍ठक, इलाहाबाद के अधीनस्‍थ पदों पर भविष्‍य में सचिवालय संवर्ग से नियुक्‍तियाँ की जायं। सचिवालय संवर्ग से नियुक्‍तियाँ न हो पाने की स्‍थिति में सीधी भर्ती हेतु अर्हता एवं भर्ती की विधि वही रखी जाय जो सचिवालय में है।

(2) अन्‍य सामान्‍य संवर्ग के कर्मचारियों पर वेतन समिति द्वारा राजकीय कर्मचारियों के सामान्‍य संवर्ग के सम्‍बन्‍ध में की गयी संस्‍तुतियों पर लिये गये निर्णय के अनुसार ही व्‍यवस्‍था लागू होगी।

(v) विधि परामर्शी पुस्‍तकालय

सम्‍यक् विचारोपरान्‍त समिति की संस्‍तुति है कि उ.प्र. सचिवालय तथा विधान सभा सचिवालय के पुस्‍तकालय की भाँति विधि परामर्शी पुस्‍तकालय के लिये भी परामर्शदात्री समिति का गठन किया जाय और परामर्शदात्री समिति की संस्‍तुतियों पर आवश्‍यक निर्णय लिया जाय। विभाग द्वारा परामर्शदात्री समिति के समक्ष विधि परामर्शी पुस्‍तकालय के पदों पर विधि स्‍नातक की विशिष्‍ट अर्हता का उल्‍लेख तथा महत्‍वपूर्ण कर्तव्‍य एवं उत्‍तरदायित्‍वों के विवरण के साथ प्रस्‍ताव किया जायेगा, जिससे संबंधित पदों पर सीधी भर्ती की अर्हता एवं कार्य एवं दायित्‍वों के आधार पर वेतनमानों एवं ढांचें तथा अन्‍य सुविधाओं के सम्‍बन्‍ध में विचार किया जा सके।

2. कृपया उपर्युक्‍त निर्णय के कार्यान्‍वयन हेतु आवश्‍यक शासनादेश वित्‍त विभाग की सहमति से निर्गत करने का कष्‍ट कर—।

भवदीय

(अजय अग्रवाल)

विशेष सचिव

संख्‍य-वे.आ.-2- 1850(1)/दस-54(एम)/2008 टी.सी. तद्दिनांक

प्रतिलिपि निम्‍नलिखित को सूचनार्थ एवं आवश्‍यक कार्यवाही हेतु प्रेषित :-

1- वित्‍त (वेतन आयोग) अनुभाग-1

2- कार्मिक नियमावली सेल, उत्‍तर सचिवालय।

3- निदेशक, एन0आई0सी0, छठां तल, योजना भवन, लखनऊ को शासनादेश वित्‍त विभाग की वेबसाइट पर डाले जाने हेतु।

आज्ञा से,

(नरेन्‍द्र कुमार)

संयुक्‍त सचिव।