संख्‍या-वे.आ.-2-2060/दस-54(एम)/2008टी.सी.

प्रेषक,

अजय अग्रवाल,

विशेष सचिव, वित्‍त

उत्‍तर प्रदेश शासन।

सेवा में,

समस्‍त प्रमुख सचिव/सचिव,

उत्‍तर प्रदेश शासन।

वित्‍त (वेतन आयोग) अनुभाग-2                        लखनऊ : दिनांक 08 सितम्‍बर, 2010

विषय:-वेतन समिति, (2008) के नवम् प्रतिवेदन भाग-2 में राजकीय विभागों के पुस्‍तकालय कर्मचारी/अधिकारी संवर्ग के सम्‍बन्‍ध में की गयी संस्‍तुतियों पर लिये गये निर्णयों के कार्यान्‍वयन के सम्‍बन्‍ध में।

महोदय,

उपर्युक्‍त विषय पर मुझे यह कहने का निदेश हुआ है कि वेतन समिति द्वारा राजकीय विभागों के पुस्‍तकालय कर्मचारी/अधिकारी संवर्ग के सम्‍बन्‍ध में नवम् प्रतिवेदन भाग-2 में दी गयी निम्‍न संस्‍तुतियों को स्‍वीकार करने का निर्णय लिया गया है:-

(1) सचिव माध्‍यमिक शिक्षा के अद्धर्शासकीय पत्र दिनांक 17 सितम्‍बर 2004 द्वारा संसूचित किये गये निर्णय में पुस्‍तकालयों में पुस्‍तकों के संग्रहण, पुस्‍तकालय द्वारा प्रदत्‍त की जा रही सेवायें, कम्‍प्‍यूटर के प्रयोग के आधार पर पुस्‍तकालयों को अंक प्रदान करने की व्‍यवस्‍था को यथावत् बनाये रखते हुए प्राप्‍त अंकों के आधार पर पुस्‍तकालयों की श्रेणी का निर्धारण संबंधित प्रशासनिक विभाग के द्वारा निम्‍नानुसार किया जाये-

पुस्‍तकालय की श्रेणी

मानक के आधार पर प्राप्‍त अंक

श्रेणी-1

10 से कम अंक

श्रेणी-2

10-20 अंक

श्रेणी-3

21-40 अंक

श्रेणी-4

41-60 अंक

श्रेणी-5

61 से अधिक अंक

प्रदेश के अन्‍य महत्‍वपूर्ण पुस्‍तकालय यथा राज्‍य ग्राम्‍य विकास संस्‍थान, बक्‍शी का तालाब, सूचना विभाग एवं नियोजन विभाग आदि के पुस्‍तकालयों की श्रेणी का वर्गीकरण भी उक्‍तानुसार ही किया जाय। पुस्‍तकालय की श्रेणी निर्धारण में किसी भ्रम की स्‍थिति में निर्धारित की गयी श्रेणी की पुष्‍टि माध्‍यमिक शिक्षा विभाग से करा लिया जाय।

(2) उपर्युक्‍त मानक के आधार पर वर्गीकृत किये गये पुस्‍तकालयों में कार्यात्‍मक आवश्‍यकता के दृष्‍टिगत निम्‍न विवरण के अनुसार पद रखे जायें:-

क्र.सं.

पुस्‍तकालय श्रेणी

पदों का विवरण

(1)

(2)

(3)

(4)

1

श्रेणी-1

पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष ग्रेड-1

4500-7000

पुस्‍तकालय परिचर

2610-3540

2

श्रेणी-2

पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष ग्रेड-2

5000-8000

सहायक कम कैटलागर

3200-4900

पुस्‍तकालय परिचर

2610-3540

3

श्रेणी-3

पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष ग्रेड-3

7450-11500

सहायक कम कैटलागर

3200-4900

पुस्‍तकालय परिचर

2610-3540

4

श्रेणी-4

पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष ग्रेड-4

8000-13500

सहायक पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष

5000-8000

सहायक कम कैटलागर

3200-4900

पुस्‍तकालय परिचर

2610-3540

5

श्रेणी-5

पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष ग्रेड-5

10000-15200

उप पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष

7450-11500

सहायक कम कैटलागर

3200-4900

पुस्‍तकालय परिचर

2610-3540

(3) उपर्युक्‍त मानक के आधार पर वर्गीकृत किये गये पुस्‍तकालयों के पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष पद का पदनाम, वेतनमान, भर्ती की विधि एवं भर्ती हेतु अर्हता निम्‍न तालिका के अनुसार निर्धारित किया जाय :-

पुस्‍तकालय की निर्धारित

पुनरीक्षित वेतन संरचना में संस्‍तुत अर्हता, भर्ती की विधि तथा वेतन बैण्‍ड एवं ग्रेड वेतन

पदनाम

संशोधित अर्हता/भर्ती की प्रक्रिया

वेतन बैण्‍ड

ग्रेड वेतन

1

2

3

4

5

श्रेणी-1

पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष ग्रेड-1

पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष ग्रेड-1 के पदों को अन्‍य पुस्‍तकालयों के दस वर्ष की सेवा वाले सहायक कम कैटैलागर के पदधारकों में से चयन द्वारा भरा जाय परन्‍तु अर्ह अभ्‍यर्थियों की अनुपलब्‍धता की स्‍थिति में इन पदों को सीधी भर्ती द्वारा विभागीय चयन समिति के माध्‍यम से भरा जाये। सीधी भर्ती हेतु अर्हता इंटरमीडिएट तथा पुस्‍तकालय विज्ञान में दो वर्षीय डिप्‍लोमा एवं डी.ओ.ई.ए.सी.सी. द्वारा प्रदत्‍त कम्‍प्‍यूटर संचालन में सी.सी.सी. लेबल का प्रमाण पत्र रखी जाय।

वेतन बैंड-1

2800

श्रेणी-2

पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष ग्रेड-2

शत-प्रतिशत सीधी भर्ती लोक सेवा आयोग के माध्‍यम से- स्‍नातक उपाधि तथा पुस्‍तकालय विज्ञान में स्‍नातक उपाधि एवं डी.आ.ेई.ए.सी.सी. द्वारा प्रदत्‍त कम्‍प्‍यूटर संचालन में ओ लेबील का प्रमाण पत्र।

वेतन बैण्‍ड-2

4200

श्रेणी-3

पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष ग्रेड-3

शत-प्रतिशत सीधी भर्ती लोक सेवा आयोग के माध्‍यम से-स्‍नातकोत्‍तर उपाधि के साथ पुस्‍तकालय विज्ञान में स्‍नातक उपाधि या पुस्‍तकालय विज्ञान में स्‍नातकोत्‍तर उपाधि के साथ स्‍नातक उपाधि एवं डी.ओ. ई.ए.सी.सी. द्वारा प्रदत्‍त कम्‍प्‍यूटर संचालन में ओ लेबल का प्रमाणपत्र।

वेतन बैण्‍ड-2

4600

श्रेणी-4

पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष ग्रेड-4

इन पदों को 10 वर्ष की सेवा वाले वसे सहायक पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष के पदों से पदोन्‍नति द्वारा भरा जाय जो सीधी भर्ती की अर्हता रखते हों।

परन्‍तु पात्र अभ्‍यर्थियों की अनुपलब्‍धता में इन पदों को सीधी भर्ती लोक सेवा आयोग के माध्‍यम से स्‍नातकोत्‍तर उपाधि के साथ पुस्‍तकालय विज्ञान में स्‍नातकोत्‍तर उपाधि एवं डी.आ.ेई.सी.सी. द्वारा प्रदत्‍त कम्‍प्‍यूटर संचालन में ओ लेबल का प्रमाण पत्र तथा श्रेणी-3 के पुस्‍तकालय में दो वर्ष का कार्य अनुभव वाले अभ्‍यर्थियों से भरा जा सकेगा।

वेतन बैण्‍ड-3

5400

श्रेणी-5

पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष ग्रेड-5

इन पदों को 10 वर्ष की सेवा वाले वसे उप पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष के पदों से पदोन्‍नति द्वारा भरा जाय जो सीधी भर्ती की अर्हता रखते हों।

परन्‍तु पात्र अभ्‍यर्थियों की अनुपलब्‍धता में इन पदों को सीधी भर्ती लोक सेवा आयोग के माध्‍यम से- स्‍नातकोत्‍तर उपाधि के साथ पुस्‍तकालय विज्ञान में स्‍नातकोत्‍तर उपाधि एवं डी.आ.ेई.सी.सी. द्वारा प्रदत्‍त कम्‍प्‍यूटर संचालन में ओ लेबल का प्रमाण पत्र तथा श्रेणी-4 के पुस्‍तकालय में पांच वर्ष का कार्य अनुभव वाले अभ्‍यर्थियों से भरा जा सकेगा।

वेतन बैण्‍ड-3

6600

(4) पुस्‍तकालयों में पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष के पदों से इतर पदों पर सीधी भर्ती हेतु न्‍यूनतम अर्हता एवं भर्ती की विधि निम्‍न विवरण के अनुसार निर्धारित किया जाय:-

 

वेतनमान

भर्ती की विधि/अर्हता

(1)

(2)

(3)

पुस्‍तकालय परिचर

2610-3540

सामान्‍य संवर्ग के चतुर्थ श्रेणी कार्मिकों हेतु निर्धारित अर्हता एवं भर्ती की व्‍यवस्‍था के अनुसान इन पदों को भरे जाने की व्‍यवस्‍था रखी जाय।

सहायक कम कैटलागर

3200-4900

शत प्रतिशत सीधी भर्ती के माध्‍यम से- इंटरमीडिएट एवं पुस्‍तकालय विज्ञान में प्रमाण-पत्र तथा डी.ओ.ई.सी.सी. द्वारा प्रदत्‍त 'सी.सी.सी.' लेबल का प्रमाण पत्र।

सहायक पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष

5000-8000

शत प्रतिशत सीधी भर्ती लोक सेवा आयोग के माध्‍यम से- स्‍नातक उपाधि तथा पुस्‍तकालय विज्ञान में स्‍नातक उपाधि एवं डी. ओ.ई.सी.सी. द्वारा प्रदत्‍त कम्‍प्‍यूटर संचालन में ओ लेबल का प्रमाण पत्र।

उप पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष

7450-11500

शत-प्रतिशत सीधी भर्ती लोक सेवा आयोग के माध्‍यम से- स्‍नातकोत्‍तर उपाधि के साथ पुस्‍तकालय विज्ञान में स्‍नातक उपाधि के साथ स्‍नातक उपाधि एवं डी.ओ.ई.सी.सी  द्वारा प्रदत्‍त कम्‍प्‍यूटर संचालन में ओ लेबल का प्रमाण पत्र।

(5) विभिन्‍न विभागों में विद्यमान पुस्‍तकालयों के पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष के वर्तमान पदधारकों को पुस्‍तकालय की निर्धारित श्रेणी के आधार पर उपर्युक्‍त तालिका में इंगित वेतनमान अनुमन्‍य करा दिया जाय, परन्‍तु भविष्‍य में रिक्‍त पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष के पदों को उक्‍त तालिका में इंगित अर्हता वाले अभ्‍यर्थियों से निर्धारित की गयी भर्ती की प्रक्रिया के अनुसार भरा जाय। उपर्युक्‍त पुनर्गठन में यदि किसी पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष का वेतनमान डाउनग्रेड होने की स्‍थिति उत्‍पन्‍न होती है तो वसे पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष को मिल रहा वेतनमान वैयक्‍तिक रूप से अनुमन्‍य रहेगा, परन्‍तु भविष्‍य में पद रिक्‍त होने पर पद का वेतनमान उपर्युक्‍त तालिका में इंगित विवरण के अनुसार निर्धारित माना जायेगा।

(6) पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष से इतर पदों की कार्यात्‍मक आवश्‍यकता के दृष्‍टिगत यह बाध्‍यकारी नहीं होगा कि पुस्‍तकालय की श्रेणी के आधार पर उपरोक्‍त तालिका में इंगित पद रखे ही जायें। पुस्‍तकालयों में पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष से इतर पदों की संख्‍या का निर्धारण उनकी कार्यात्‍मक आवश्‍यकता के आधार पर संबंधित विभाग द्वारा वित्‍त विभाग की सहमति से अलग से कराया जाय।

(7) उक्‍त श्रेणी के वर्तमान में उपलब्‍ध पदधारकों को उपरोक्‍त तालिका के उपलब्‍ध समकक्ष स्‍तर/वेतनमान के पदों के सापेक्ष समायोजित/तैनात मान लिया जाय, परन्‍तु भविष्‍य मंे रिक्‍त होने वाले पदों को उपर्युक्‍त तालिका में इंगित अर्हता वाले अभ्‍यर्थियों से निर्धारित की गयी भर्ती की प्रक्रिया के अनुसार भरा जाय। समकक्ष स्‍तर/वेतनमान के पदों की अनुपलब्‍धता की स्‍थिति में पदधारकों को अनुमन्‍य वेतनमान वैयक्‍तिक रूप से अनुमन्‍य रहेगा।

(8) वसे पुस्‍तकालय जहां वर्तमान में पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष से इतर पद उपर्युक्‍त तालिका में इंगित पदों से अधिक उपलब्‍ध हैं वहां वसे पदों को मृत संवर्ग घोषित कर दिया जाय। इन पदों पर इनके वर्तमान पदधारकों की सेवा निवृत्‍ति अथवा अन्‍य कारणों से पद रिक्‍त किये जाने पर नई नियुतियां न की जायें।

(9) उ.प्र. सचिवालय के पुस्‍तकालय के पदों के संवर्गीय ढांचे के पदों के वेतनमानों के सम्‍बन्‍ध में समिति की संस्‍तुतियां पदवार/विभागवार संस्‍तुतियों के साथ दी जायेगी।

2- कृपया उपर्युक्‍त निर्णय के कार्यान्‍वयन हेतु आवश्‍यक शासनादेश वित्‍त विभाग की सहमति से निर्गत करने का कष्‍ट करें।

भवदीय,

(अजय अग्रवाल)

विशेष सचिव, वित्‍त।